HOT!Subscribe To Get Latest VideoClick Here

Ticker

6/recent/ticker-posts

Speech on Social media in Hindi | सोशल मीडिया पर भाषण



दरणीय प्रधानाचार्यजी, सभी अध्यापकगण और मेरे प्यारे मित्रों को मेरा प्रणाम   आज मैं यहाँ सोशल मीडिया के बारे में अपनी राय साझा करने के लिए आया हूँ,

सोशल मीडिया आज के युग की जानकारी के आदान प्रदान के लिए प्रयोग होने वाली सबसे बड़ी मीडिया है। लोकप्रियता के प्रसार में सोशल मीडिया एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है वॉटस्प, फेसबुक, टवीटर आदि सोशल मीडिया के अंग है।सोशल मीडिया का प्रभाव बहुत अधिक और दूर तक पहुंच रहा है और यह किसी के छवि को बना या बिगाड़ भी सकता है। आज कल हर कोई सोशल मीडिया का दीवाना है बच्चे से लेकर बूढों तक सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं।

सोशल मीडिया सूचना विचारो और ग्यान के साथ साथ मनोरंजन का भी साधन है। सोशल मीडिया पर खबरे बहुत ही तेजी से फैलती है। सोशल मीडिया पर हम किसी को जानते नहीं है फिर भी जुड़े होते है। सोशल मीडिया हमें अपने विचारों को प्रकट करने की पूर्ण आजादी देता है। सोशल मीडिया अपनी कला और व्यवसाय के बारे में लोगों को बताने के लिए सबसे अच्छा तरीका है।

आज के इंटरनेट के जमाने में हजारो लोग सोशल मिडिया की मदद से पैसा कमा रहे है। इस तरह से सोशल मीडिया ने रोजगार के नये अवसर खोले है। सोशल मीडिया के बिना हमारे जीवन की कल्पना करना मुश्किल है, परन्तु इसके अत्याधिक उपयोग के वजह से हमे इसकी कीमत भी चुकानी पड़ती सोशल मीडिया का नशा ही कुछ ऐसा है कि अच्छे अच्छे लोग इसकी चपेट में आ जाते है। लोग घंटे घंटे अपने जरूरी काम छोड़कर फेसबुक , व्हाट्सअप, युटयब, टविटर, जैसे प्लेटफोर्म पर लगे रहते है। सोशल मीडिया प्रयोग से साईबर क्राईम की संख्या बढ़ती जा रही है। सोशल मीडिया के कारण लोगों में गलतफहमी भी बढ़ती है क्योंकि यहाँ पर कई बार सूचना को गलत तरीके से प्रस्तुत किया जाता है।

सोशल मीडिया सही तरीके से उपयोग किया जाए तो ये मानव जाति के लिए वरदान साबित हो सकता है।

इसी के साथ मैं अपनी बात समाप्त करता हूँ। आप सभी को धन्यवाद। आपका दिन सुभ हो

Post a Comment

1 Comments

close