HOT!Subscribe To Get Latest VideoClick Here

Ticker

6/recent/ticker-posts

सोशल मीडिया पर निबंध हिंदी में | Essay on social media in Hindi | सोशल मीडिया क्या है?




सोशल मीडिया आज हमारे जीवन में मौजूद सबसे बड़े तत्वों में से एक है। इसके माध्यम से हम किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं तथा दुनिया के किसी भी कोने में बसे अपने प्रियजनो से बात कर सकते हैं। सोशल मीडिया हमारे जीवन से जुड़ा हुआ है। युवा हमारे देश का भविष्य है, वे देश की अर्थव्यवस्था को बना या बिगाड़ सकते हैं, वहीं सोशल नेटवर्किंग साइटों पर उनका सबसे अधिक सक्रिय रहना, उनके ऊपर अत्यधिक प्रभाव डाल रहा है। 

आज फेसबुक, ट्विटर इत्यादि जैसे प्लेटफार्मों का व्यापक रूप से उपयोग किया जा रहा है। शिक्षकों, प्रोफेसरों और छात्रों के बीच ये काफी लोकप्रिय हो गया हैं। एक छात्र के लिए सोशल मीडिया बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि यह उनके लिए जानकारी को साझा करने, जवाब प्राप्त करने और शिक्षकों से जुड़ने में सहायता करता है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से छात्र और शिक्षक एक-दूसरे से जुड़ सकते हैं और इस प्लेटफॉर्म का अच्छा उपयोग करके जानकारी साझा कर सकते हैं।

सोशल मीडिया के फायदे

1. सोशल मीडिया का प्रयोग अनेकों प्रकार के कार्यों को करने के लिए किया जाता है। इसके जरिए कोई जरूरी खबर पल भर में लाखों लोगों तक भेजी जा सकती है और उनको जानकारी प्रदान की जा सकती है।

2. आज सोशल मीडिया की मदद से एक देश के किसी कोने में बैठ कर हम दूसरे देश में रह रहे अपने परिवार के किसी सदस्य या अपने मित्र से आपस में बात कर सकते हैं एवं एक दूसरे के साथ मेलजोल बढ़ा सकते हैं।

3. आजकल YouTube पर शिक्षा एवं ज्ञान के लिए अनेक प्रकार के ज्ञानवर्धक चैनल चलाए जा रहे हैं जिसके द्वारा कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार का ज्ञान प्राप्त करने के साथ ही साथ अपना ज्ञान दूसरों में बांट सकता हैं।

4. सोशल मीडिया की मदद से कोई भी व्यक्ति किसी फार्म को भरना, पैसे भेजना, संदेश भेजना या प्राप्त करना, लोगों से बातें करना आदि बातों को बड़ी ही सरलता से सीख सकता है। पहले के समय में जब इंटरनेट और सोशल मीडिया नहीं था तब लोगों को कई जानकारी महीनों बाद प्राप्त होती है या फिर कुछ समय के बाद।

5. लोग सोशल मीडिया के जरिए अपना बिजनेस लोगों को बताते हैं और लोग इसी के जरिए ऑनलाइन पैसा कमाने का अवसर भी प्राप्त करते हैं। आजकल सोशल मीडिया बच्चों और अध्यापकों को ज्यादा ही पसंद आ रहा है क्योंकि घर बैठे ही बच्चे बहुत कुछ सीख सकते हैं और अध्यापक अपनी जानकारी घर बैठे ही सोशल मीडिया के माध्यम से दूसरों तक पहुँचा सकते है, उसके जरिए कुछ पैसे भी कमा सकते हैं। लोगों को अपनी जानकारी को बाँटकर समाज सेवा का भी कार्य कर सकते हैं।

सोशल मीडिया के नुकसान

1. साइबर बुलिंग: कई बच्चे साइबर बुलिंग के शिकार बने

हैं जिसके कारण उन्हें काफी नुकसान हुआ है।

2. स्वास्थ्य समस्याएं: सोशल मीडिया का अत्यधिक उपयोग आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बड़े पैमाने पर प्रभावित कर सकता है। अक्सर लोग इसके अत्यधिक उपयोग के बाद आलसी,आंखों में जलन और खुजली, दृष्टि के नुकसान और तनाव आदि का अनुभव करते हैं।

3. रिश्ते में धोखाधड़ी: हनीट्रेप्स और अश्लील एमएमएस सबसे ज्यादा ऑनलाइन धोखाधडी का कारण हैं। लोगो को इस तरह के झूठे प्रेम-प्रंसगो में फंसाकर धोखा दिया जाता है।

4. सोशल मीडिया के जरिए कई लोग साइबर क्राइम करते

हैं। जैसे कि लोग किसी का पासवर्ड चुरा लेते हैं, उससे उनकी पर्सनल जानकारी ले लेते हैं या फिर उनके मोबाइल की फोटोस और वीडियो को चुरा लेते हैं।


x..........................................................................................x.......................................................................................................................x

#Tags:सोशल मीडिया के नुकसान निबंध सोशल मीडिया वरदान या अभिशाप पर निबंध सोशल मीडिया का समाज पर प्रभाव निबंध सोशल मीडिया का किशोरावस्था पर प्रभाव निबंध सोशल मीडिया का सही उपयोग निबंध सोशल मीडिया का इतिहास निबंध सोशल मीडिया का समाज पर प्रभाव निबंध सोशल मीडिया का बच्चों पर प्रभाव निबंध Essay on social media in Hindi

Post a Comment

0 Comments

close